परीक्षा का समय आ गया, बच्चों के दिमाग को तेज करने के लिए खिलाएं ये चीजें

परीक्षा का समय आ गया, बच्चों के दिमाग को तेज करने के लिए खिलाएं ये चीजें

सेहतराग टीम

बच्चों की परीक्षा का समय आ गया है। तारीखों को नजदीक आते देख सभी बच्चे एग्जाम की तैयारी में लग गए हैं। तैयारी के बावजूद भी बच्चों के मन में एक डर बना रहता है कि इतना सबकुछ कैसे याद होगा। इसके लिए बच्चे रात-रातभर जागकर किताबें पढ़ते हैं, और अपने दिमाग को तेज करने की वो तमाम कोशिशें करते हैं जिनसे उन्हें लाभ मिल सके। लेकिन पढ़ाई करने और कुछ याद करने के लिए आपका तंदुरुस्त होना बेहद जरूरी है। कई अध्ययन बताते हैं कि कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनके सेवन से मस्तिष्क के स्वास्थ्य और मानसिक प्रदर्शन को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। तो चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में।

पढ़ें- थायरॉइड की बीमारी होने पर इन 5 फूड्स का परहेज जरूरी

हम जब भी एग्जाम के लिए तैयारी करते हैं, तो कई बार हमें कई चीजें याद नहीं हो पाती। ऐसे में अगर आपको अपने दिमाग को तेज करना है तो आपको रोजाना सेब का सेवन करना चाहिए। सेब में पाया जाने वाला क्यूरसेटिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट हमारे दिमाग की कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करता है। वहीं, अगर इन कोशिकाओं को किसी तरह का नुकसान पहुंचता है तो इससे बौद्धिक क्षमता में गिरावट आती है। साथ ही सेब के सेवन से अलाजइमर जैसी बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

सोया से बनी चीजों के सेवन से भी हमारा दिमाग तेज होने में मदद मिलती है, जिसकी वजह से हमें चीजें याद करने में काफी मदद मिल सकती है। सोया से बनी चीजों में पॉलीफेनोल्स नाम का एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है। वहीं, जब शरीर में सोया उत्पादों की कमी होती है तो इससे याददाश्त में कमी आती है। सोया उत्पादों में आइसोफ्लेवोन्स नाम का पॉलीफेनोल्स होता है, जो केमिकल एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करने के लिए जाना जाता है और ये हमारे दिमाग को सीधा फायदा पहुंचाता है।

अगर आपको अंडे खाना पसंद है तो ये आपके दिमाग को तेज करने में आपकी काफी मदद कर सकते हैं। अंडे में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, इसलिए अंडे को अक्सर प्रकृति के मल्टीविटामिन के रूप में माना जाता है। अंडे में विाटमिन- बी12, कोलीन और सेलेनियम मस्तिष्क की संरचना के लिए जरूरी है। अंडे में विटामिन- बी6, बी-12 और फोलिक एसिड होता है और ये विटामिन दिमाग को सिकुड़ने से रोकते हैं। इसलिए अंडे का सेवन करके आप अपने दिमाग को तेज कर सकते हैं।

अगर आप मांसाहारी हैं, तो आपको मछली खाने से फायदा मिल सकता है। मछली खाने से दिमाग तेज होता है, जिससे आपको कुछ भी याद करने में मदद मिलती है। मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो हमारे दिमाग की हेल्थ को दुरुस्त करने के लिए काफी जरूरी होता है। मछली में विटामिन- बी12 और सेलेनियम दिमाग को अच्छी तरह से काम करने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा सिटरस फ्रूट यानी अंगूर, संतरा, नारंगी के सेवन से हमारा दिमाग तेज होने में मदद मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें-

नारी का साग: विटमिन और मिनरल्स का पावर डोज

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।